Header Ads

Countries with Highest rates of Vegetarian in the World Hindi | सबसे शाकाहारी देश

 हम सब तो जानते ही है भारत में काफी बड़ी संख्या में लोग शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं। पर आपको आपको पता है शाकाहारी भोजन क्या होता है?

vegetarian countries world hindi


 शाकाहारी भोजन जिनमें फल, सब्जी, बादाम आदि बीज सहित वनस्पति और पशु उत्पादों जैसे डेयरी, शहद(इनमें मांस, मछली, अंडा, पशु का भोजन शामिल नहीं होता) शामिल है। पर क्या आपको पता है भारत के आलवा और भी कई देश है जहां के लोग शाकाहारी भोजन ही खाना पसंद करते हैं, अब इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे धार्मिक आस्था को लेकर, जानवर पर होने वाला हिंसा और अत्याचार को लेकर, पशु प्रेमी, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य आदि।

तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं वह 10 देश जिनकी आबादी की कुछ प्रतिशत पूरी तरह सिर्फ़ शाकाहारी भोजन ही खाते हैं साथ ही ये भी जानते हैं दुनिया का सबसे शाकाहारी देश कौन सा है?


Countries with Highest rates of Vegetarian in the World Hindi | सबसे शाकाहारी देश


10. ऑस्ट्रेलिया (Australia)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash

वैसे तो ऑस्ट्रेलिया में ईसाई धर्म को पालन करने वाले लोग रहते हैं जिनमें किसी तरह की भोजन करने को लेकर पाबंदी नहीं है लेकिन इस देश में शाकाहारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, और जनसंख्या का कुल 5.5% शाकाहारी है। 1-7 अक्टूबर तक इस देश में शाकाहारी सप्ताह" का आयोजित किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में आपको स्टोर, रेस्टोरेंट पर कई प्रकार के शाकाहारी सैंडविच बेचते हुए दिख जाएंगे।


9. आयरलैंड (Ireland)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash

आयरलैंड देश की  5% आबादी शाकाहार का पालन करती है।  आयरिश लोग मांस की खपत को लंबे समय से अपनाया है, लेकिन अब इस देश में भी शाकाहारी लोग बढ़ रहे हैं, साथ ही साथ शाकाहार भी। आयरलैंड में शाकाहारी समाज भी है जिसकी नीव 2009 में रखी गई थी जिसका उद्देश्य था शाकाहारी लोगों के समूह द्वारा शाकाहारी दर्शन को बढ़ावा देना और साथ ही जीवन शैली पसंद, पर्यावरण के अनुकूल विकल्प, न्यायपूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के तरीके के रूप में शाकाहारी के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।


और पढ़ें-


8. ब्राजील (Brazil)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash

इस सूची में दक्षिण अमेरिका में एकमात्र देश ब्राज़ील राष्ट्र की जनसंख्या की कुल 8% शाकाहारी है। 

सूची में एकमात्र दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र 8% शाकाहारियों की दर के साथ ब्राजील है। इस देश के कई महानगरों में रियो डी जनेरियो, साओ पाउलो और कूर्टिबा सहित कई शाकाहारी प्रतिष्ठान हैं।  ब्राजील में शाकाहारवाद प्रतिसंस्कृति आंदोलनों, पूर्वी धर्मों और दर्शन, अराजकतावाद, बदमाशों, अध्यात्मवाद, इंडी युवा उपसंस्कृतियों और नए युगवाद से जुड़ा है। देश में अधिकांश शाकाहारियों में मध्यम या उच्च वर्ग के शहरी निवासी हैं जो ब्राजील के मध्य-दक्षिणी भाग में निवास करते हैं।


7. ब्रिटेन (Britain)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash

ब्रिटेन ने हाल के वर्षों में शाकाहारियों की संख्या में वृद्धि देखी है, और अब यह अनुमान लगाया गया है कि देश की लगभग 9% आबादी शाकाहारी है।  कई नागरिकों ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से शाकाहारी जीवन शैली को अपनाना शुरू कर दिया।  वर्तमान में, पुरुषों की तुलना में दोगुने शाकाहारी महिलाएं हैं और देश में अब यूरोप में शाकाहार की तीसरी उच्चतम दर है।  


6. जर्मनी (Germany)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash

जर्मनी की आबादी 9% शाकाहारी है। अधिकांश जर्मन जो पौधे-आधारित आहार को अपना चुके हैं, वे पर्यावरण संरक्षण, पशु अधिकारों और कथित स्वास्थ्य लाभों को प्रेरणा के रूप में उद्धृत करते हैं। जर्मनी में बर्लिन जैसे शहरों में उपभोक्ता मांग में वृद्धि के कारण शाकाहारी और शाकाहारी प्रतिष्ठानों की संख्या में वृद्धि हुई है।

और पढ़ें-


5. ऑस्ट्रिया (Austria)


vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash


ऑस्ट्रिया में 9% शाकाहार दर है। ऑस्ट्रिया में जीवनशैली पसंद के रूप में शाकाहार की लोकप्रियता में लगातार वृद्धि देखी गई है और विशेष रूप से वियना में शाकाहारी आउटलेट हैं। ऑस्ट्रियाई वेगन (vegan) सोसाइटी भी है जिसकी स्थापना 1999 में हुई थी और ऑस्ट्रियाई शाकाहारी बाजार वर्षों से लगातार बढ़ रहा है।

4. इटली (Italy)

vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash


पूरी आबादी के 10% इटली में शाकाहार को अपना चुकी है।  इटली में शाकाहारियों ने आहार का पालन करने के लिए जानवरों के प्रति नैतिक संवेदनशीलता, स्वास्थ्य चेतना और पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न कारणों का हवाला दिया। इटली में शाकाहारियों की संख्या हाल के वर्षों में बढ़ रही है। 2016 में, ट्यूरिन शहर ने शाकाहार की ओर लक्षित मांस में कमी के एजेंडे का प्रस्ताव रखा। इस कदम का मेयर चियारा एपेंडिनो ने समर्थन किया था, लेकिन निवासियों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।  शाकाहार को बढ़ावा देने की योजना का उद्देश्य लोगों को पशु अधिकारों, पर्यावरणीय स्वास्थ्य और मानव स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करना है।

3. ताइवान (Taiwan)

vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash


ताइवान की 13% आबादी शाकाहारी भोजन का पालन करती है और 6,000 से अधिक प्रतिष्ठान जो शाकाहारियों को पूरा करते हैं। होक्किएन, हक्का और बौद्ध धर्म की शाकाहारी प्रथाओं ने देश में पौधे आधारित संस्कृति को विकसित करने में मदद की है। 2007 में, ताइवान मांस पर प्रतिबंध लगाने में भारत और सुंदरपुर में शामिल हो गया। ताइवान में सख्त खाद्य लेबलिंग कानून हैं क्योंकि वे शाकाहारी भोजन से संबंधित हैं। देश "हर हफ्ते एक दिन शाकाहारी" नामक एक प्रसिद्ध आंदोलन का घर है, जिसे स्थानीय और राष्ट्रीय सरकार से समर्थन मिला है।

2. इजरायल (Israel)

vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash


इज़राइल में 13% आबादी शाकाहारी है। देश में शाकाहार का श्रेय यहूदी धर्म को दिया जाता है जो जानवरों की खपत को प्रतिबंधित करता है। इज़राइल में शाकाहार धीरे-धीरे गैर-धार्मिक के रूप में पहचान रखने वालों के लिए भी जीवन शैली का विकल्प बनता जा रहा है। इस देश में सैकड़ों रेस्तरां हैं जो शाकाहारी भोजन प्रदान करते हैं। 2014 में, तेल अवीव ने दुनिया के सबसे बड़े शाकाहारी उत्सव की मेजबानी की जिसमें 15,000 लोगों ने भाग लिया।  शाकाहारी यात्रियों के लिए शहर को लगातार पसंदीदा स्थान के रूप में स्थान दिया गया है।

1. भारत (India)

vegetarian countries world hindi
Image Credit: Unsplash


भारत की कुल आबादी का 38% शाकाहारी होने के साथ दुनिया में शीर्ष स्थान पर है। बौद्ध धर्म और जैन धर्म की शुरुआत के बाद इस क्षेत्र में शाकाहार लोकप्रिय हो गया जो लगभग 6 ठी शताब्दी ईसा पूर्व था। दोनों धर्मों में अहिंसा की अवधारणा है जो जीवन के सभी रूपों के सम्मान और अहिंसा पर जोर देती है। देश में शाकाहार लैक्टो-शाकाहार से जुड़ा है, जहां लोग डेयरी उत्पाद खाते हैं लेकिन अंडे नहीं। भारत में मांस की खपत की दर दुनिया में सबसे कम है।  हालांकि, पश्चिम बंगाल और केरल जैसे तटीय राज्यों में मांस की खपत आम है। जैन समुदाय, लिंगायत, ब्राह्मण और वैष्णव समुदाय जैसे समुदायों में शाकाहार प्रचलित है। इसके अलावा कई सारे हिन्दू धर्म के पालन करने वाले लोग शाकाहारी है और यहां के लोग लगातार शाकाहार को अपनी ज़िन्दगी का हिस्सा बनाते जा रहे हैं।

तो हमारा ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कॉमेंट सेक्शन में ज़रूर बतायेगा। हमें पूरी उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।



Post a Comment

0 Comments

anchor_01