Header Ads

जिन 5 फलों को आप खाते हैं वह आपकी स्वास्थ्य को हानि तक पहुंचा सकते हैं | poisonous fruits in hindi


वैसे तो पल आजकल सभी को खाना पसंद है फल मीठे होने के साथ विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं पर क्या आपको पता है कई बार हम जिस फलों को खाते हैं कई बार वही फल हमारे हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं इन में पाए जाने वाले जहर (poison) आपको बीमार, पैरालाइज (paralyse) और यहां तक कि आपकी जान भी ले सकते हैं। 

poisonous fruits in hindi

कई बार हम जिन पलों को खाते हैं पर हम यह नहीं जानते हैं कि उन्हीं फलों में कौन सा हिस्सा जहरीला हो सकता है तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम जानते हैं ऐसे 5 फल जिन्हें आप खाकर बीमार हो सकते हैं।

   

जिन 5 फलों को आप खाते हैं वह आपकी स्वास्थ्य को हानि तक पहुंचा सकते हैं | poisonous fruits in hindi


सेब (Apple)

poisonous fruits in hindi

सेब का नाम सुनकर हो सकता है आप चौक गए होगे, क्योंकि डॉक्टर की भी राय होती है "An apple a day keeps the doctor away" इसका मतलब है रोज एक सेब का सेवन करने पर, आपको डॉक्टर की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी पर ये बात बताना भूल जाते हैं कि सेब का सेवन तो करना चाहिए पर बिना बीज (seed) के। सेब के बीज में एमिग्डालिन (amygdalin) पाया जाता है और ये हमारे शरीर  के खून में सायनाइड (cyanide) छोड़ता है, परिणाम ये होता है कि इससे बुखार, सिरदर्द, नींद न आना, प्यास ज़्यादा लगना, कमज़ोरी, सुस्ती, घबराहट, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना शामिल है। हालांकि, सेब के बीज अगर थोड़ी मात्रा आप गलती से सेवन कर भी लो तो इससे शारीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता पर ज़्यादा मात्रा में सेवन कर लिया गया तो बताए गए लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इसलिए हमेशा सेब को हमेशा काटकर फिर बीज निकालकर खाओ।

खुबानी (Apricot)

poisonous fruits in hindi

अक्सर खुबानी का उपयोग जैम और जेली बनाने के लिए किया जाता है सेब की ही तरह खुबानी के बीज या गुटली में एमिग्डालिन (amygdalin) होता है। और इसके बीज में सायनाइड (cyanide) होने के कारण वह सारे लक्षण शरीर में दिखने लगते हैं जो सेब के बीज को खाने पर होते हैं।

बादाम (Almonds)

poisonous fruits in hindi

बादाम में हैल्थी फैट्स (healthy fats), फाइबर (fiber), प्रोटीन (protein), मैग्नेशियम (magnesiun) और विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। मीठे बादाम की तुलना में कच्चे कड़वे बादाम अधिक स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन इन कच्चे कड़वे बादामों में भी बड़ी मात्रा में साइनाइट होता है जो काफी जहरीला होता है। केस स्टडी में ये बात सामने आई है कि 6-10 कच्चे कड़वे बादाम खाने से औसत वयस्क (adult) में गंभीर जहर पैदा हो सकता है, जबकि 50 या इससे अधिक कड़वे बादाम खाने से मृत्यु तक हो सकती है। इसलिए हमारे भोजन बनने से पहले ही ऊष्मा उपचार (Heat Treatment) कर दिया जाता है जिससे जहर निकल जाता है। 


काजू (Cashew)

poisonous fruits in hindi

काजू तो सभी को पसंद होगा और इनका इस्तेमाल भी मीठे पकवान हो या कोई नमकीन व्यंजन खूब होता है। काजू का फल यूं तो जहरीला नहीं होता पर जब ये खोल जैसे संरचना में होते हैं तो इनमें उरूसोल (urusol) नामक जहर पाया जाता है और उरुसोल के त्वचा के संपर्क में आने से खुजली, छाले, जलन और घाव तक हो जाते हैं। 

poisonous fruits in hindi

इसलिए सबसे पहले खोल वाले काजू को भुना जाता है फिर काजू को खोल से निकालकर बाजारों में बेचा जाता है।

और पढ़ें -

चेरी (Cherry)

poisonous fruits in hindi

चेरी के फल को तो आपने खाया ही होगा, इनका उपयोग भी केक और अन्य बकेरी (bakery) वाली चीजों पर होता है। पर क्या आपको पता है, चेरी में हाइड्रोजन सायनाइड (hydrogen cyanide) नामक जहर पाया जाता है। अगर आपने गलती से भी बीज को चबा लिया तो सिर दर्द, चक्कर आना, भ्रम पैदा होना घबराहट और उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देने लगेंगे, अगर ज्यादा मात्रा में आपने इनके बीजों का सेवन करते हो तो सांस लेने में कठिनाई, रक्तचाप, यहां तक कि हृदय गति में वृद्धि और किडनी फेलियर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तो ये रहें 5 फल जो हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकते हैं और इन फलों का सेवन हम अक्सर करते हैं। इसलिए अगली बार जब आप इन फलों को खाने से पहले इस पोस्ट पर बताए गए बातों का ध्यान ज़रूर दीजियेगा।

और पढ़ें -



Post a Comment

0 Comments

anchor_01